IIMC Admission 2024 : पत्रकारिता की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए सुनहरा मौका, जानिए क्या है आईआईएमसी में दाखिले की पूरी प्रक्रिया

Published:

नई दिल्ली, 13 जनवरी (Newsgurukul.com) : देश के प्रतिष्ठित मीडिया संस्थान भारतीय जन संचार संस्थान (Indian Institute of Mass Communication) में पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू है। शैक्षणिक सत्र 2024-25 में प्रवेश पाने के लिए इच्छुक छात्र 26 दिसंबर 2023 से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 24 जनवरी 2024 तय की गई है। उम्मीदवार सीयूईटी पीजी की आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आईआईएमसी में होती है इन कोर्स की पढ़ाई (Courses In IIMC)

आईआईएमसी में हिंदी पत्रकारिता (Hindi journalism In IIMC), अंग्रेजी पत्रकारिता (English journalism In IIMC), रेडियो और टेलीविजन पत्रकारिता (Radio and television journalism In IIMC), विज्ञापन एवं जनसंपर्क पत्रकारिता (Advertising and Public Relations Journalism In IIMC) और डिजिटल मीडिया (Digital media In IIMC) से संबंधित कोर्स की पढ़ाई होती है। इसके अलावा संस्थान में उड़िया (Oriya Journalism In IIMC), मराठी (Marathi Journalism In IIMC), मलयालम (Malayalam Journalism In IIMC) और उर्दु (Urdu Journalism In IIMC) भाषा में भी पत्रकारिता की पढ़ाई करवाई जाती है।

पांच क्षेत्रीय परिसरों में होती है पढ़ाई

आईआईएमसी का मुख्यालय नई दिल्ली में है। इसके अलावा ढेंकनाल, आईजोल, अमरावती, जम्मू और कोट्टायम में भी इसके क्षेत्रीय परिसर हैं। इन सभी क्षेत्रीय परिसरों में अंग्रेजी पत्रकारिता के अलावा अन्य भाषाओं में भी पत्रकारिता की पढ़ाई होती है। आईए विस्तार से जानते हैं किन कैंपस में अलग-अलग कोर्स के लिए कितनी सीटें हैं।

PG Diploma in English Journalism के लिए नई दिल्ली कैंपस में 68, ढेंकनाल कैंपस में 68, आईजोल कैंपस में 30, अमरावती कैंपस में 30, कोट्टायम कैंपस में 30 और जम्मू कैंपस में 30 सीटें हैं।

PG Diploma in Hindi Journalism के लिए नई दिल्ली में 68, जम्मू कैंपस में 30 तथा अमरावती कैंपस में 30 सीटें हैं।

PG Diploma in Radio & TV Journalism की पढ़ाई केवल नई दिल्ली कैंपस में होती है। इसके लिए 51 सीटें निर्धारित की गई है।

PG Diploma in Advertising & Public Relations की पढ़ाई भी केवल आईएमएमसी के नई दिल्ली कैंपस में ही होती है। इसके लिए 77 सीटें निर्धारित की गई है।

PG Diploma in Digital Media के लिए नई दिल्ली कैंपस में 30 सीटें, आईजोल कैंपस में 30 सीटें, जम्मू कैंपस में 30 सीटें और कोट्टायम कैंपस के लिए 30 सीटें निर्धारित की गई है।

इन कोर्स के लिए होगी अलग से परीक्षा

आईआईएमसी में उड़िया, मराठी, मलयालम और उर्दू पत्रकारिता के लिए अलग से प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इसके लिए आईआईएमसी के आधिकारिक वेबसाइट www.iimc.gov.in पर आवेदन पत्र जारी किया जाएगा।

जानिए क्या है आईआईएमसी में प्रवेश की योग्यता (what is the eligibility for admission in IIMC)

आईआईएमसी में दाखिला लेने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है। जो छात्र स्नातक के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल हुए हैं या होने वाले हैं वैसे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।

जानिए क्या है आवेदन करने की उम्र सीमा?

आईआईएमसी में एडिमिशन (Admission in IIMC in 2024) लेने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 25 वर्ष तय की गई है। वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक आवेदन के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1 अगस्त 1999 से 1 अगस्त 2024 तक अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए। अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उम्मीदवारों की अधिकतम आयू 28 वर्ष तथा अनुसूचित जाति/जनजाति/दिव्यांग उम्मीवारों की अधिकतम आयू 1 अगस्त 2024 तक 30 वर्ष होनी चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें क्या है आवेदन शुल्क? (How to apply online? What is the application fee?)

ऑनलाइन आवेदन के लिए उम्मीदवारों को सीयूईटी पीजी की आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in या https://nta.ac.in/ पर विजिट करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार संबंधित जानकारी भरकर आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1,200 रुपये, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 1,000 रुपये, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 900 रुपये तथा दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 800 रुपये का शुल्क है।

आईआईएमसी के लिए इस कोड का करें इस्तेमाल (What is the Course Code to Apply for IIMC)

CUET (PG) सूचना पुस्तिका में, IIMC के पाठ्यक्रमों को ‘सामान्य’ श्रेणी के अंतर्गत समूहित किया गया है और इसका प्रश्न पत्र कोड COQP17 है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार एनटीए/आईआईएमसी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

कब होगी परीक्षा?

एनटीए द्वारा पीजी डिप्लोमा के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 11 मार्च 2024 से 28 मार्च 2024 तक तीन शिफ्टों में किया जाएगा। उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए 1 घंटा 45 मिनट का समय मिलेगा।

आईआईएमसी की तैयारी कैसे करें? How to start Preparation for IIMC?

यदि आप सच में भारतीय जन संचार संस्थान में दाखिला पाने के लिए इच्छुक हैं तब आप अभी से अपनी तैयारी शुरू कर दें। इसके लिए आप पिछले तीन-चार वर्षों के परीक्षा पैटर्न को एनालाइज करें और टेस्टबुक जैसे एप की मदद से मॉक टेस्ट देना शुरू कर दें। प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए मीडिया जगत की जानकारियों के साथ-साथ सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर्स की जानकारी होना महत्वपूर्ण है। इसके लिए आप Testbook जैसे एप की मदद ले सकते हैं या सामान्य ज्ञान के लिए लुसेंट जैसी किताबे या यूट्यूब चैनल आदि विजट कर सकते हैं। ध्यान रखें आप जितनी जल्दी परीक्षा की तैयारी शुरू करेंगे आपके सफल होने के चांस उतने ही बढ़ जाएंगे।

आईआईएमसी का कोर्स पूरा करने के बाद क्या होगा? What will happen after completing IIMC course?

यदि आपने आईआईएमसी में दाखिला ले लिया है। तब आपके पास मौका है मीडिया इंडस्ट्री में छा जाने का। आईआईएमसी का कोर्स खत्म होने के बाद हर साल सैकड़ों कंपनियां यहां प्लेसमेंट के लिए आती हैं। यहां से पढ़ाई के बाद छात्रों को न्यूज एंकर, कॉपी एडिटर, सब एडिटर, कंटेट राइटर बन सकते हैं। इसके अलावा छात्रों को विज्ञापन और जनसंपर्क तथा कम्यूनिकेशन के क्षेत्र में सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों के साथ जुड़ने का भी मौका मिलता है।

उम्मीद है आपको आईआईएमसी में दाखिले से संबंधित सभी जानकारियां मिल गई होंगी। यदि आप और भी जानकारियां हासिल करना चाहते हैं तो हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ना न भूलें।

Related articles

Recent articles